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    बीमा

    एलआईसी मर्चेंट पोर्टल लॉगिन और रजिस्ट्रेशन

    इन्वेस्ट पॉलिसीBy इन्वेस्ट पॉलिसीMay 21, 2024Updated:April 30, 2025No Comments11 Mins Read
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    एलआईसी मर्चेंट पोर्टल लॉगिन और रजिस्ट्रेशन
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    जब आप कोई बीमा योजना खरीदते हैं, तो आपको उसके लिए भी प्रीमियम का भुगतान करना होता है।आपके प्रीमियम भुगतान को आसान और सुगम बनाने के लिए, भारतीयजीवन बीमा निगम(एलआईसी) एलआईसी मर्चेंट पोर्टल लेकर आया है ताकि निगम अपने उपभोक्ताओं से अच्छी तरह से जुड़ा रह सके।एलआईसी मर्चेंट या एजेंट पंजीकृत, लाइसेंसशुदा, अनुभवी और पूरी तरह से भरोसेमंद व्यक्ति हैं, जो निगम के साथ आपके अनुभव को अच्छी तरह से और परेशानी मुक्त बनाने के वादे के साथ हैं।यह मर्चेंट पोर्टल पूरी तरह से एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां अपने ग्राहकों के साथ पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सभी कार्य ऑनलाइन किए जाते हैं।सभी कार्यों को सहजता से करने के लिए व्यापारियों को अपने संबंधित पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।

    एलआईसी मर्चेंट कौन है?

    एलआईसी भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक विस्तृत बीमा कंपनी है और बिना किसी अंतराल के ठीक से काम करने के लिए, एलआईसी ने हाल ही में व्यापारी पंजीकरण शुरू किया है।ये व्यापारी निगम द्वारा नियुक्त किए जाते हैं और बीमाकर्ता और उसके ग्राहकों के बीच एक सेतु का काम करते हैं।प्रत्येक व्यापारी के पास अपने संबंधित पोर्टल में लॉगिन करने के लिए एक विशिष्ट और विशिष्ट यूजर आईडी और पासवर्ड होता है।एलआईसी स्वयं व्यापारियों को अधिक कुशल बनाने के लिए उन्हें गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करती है।

    उनका मुख्य कार्य कंपनी की ओर से प्रीमियम जमा करना है।इन व्यापारियों से उनके द्वारा बेची गई पॉलिसियों के लिए प्राप्त प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में कमीशन लिया जाता है।लेकिन इसके अलावा वे अलग-अलग मर्चेंट टूल्स की मदद से डिटेल्स को देख और अपडेट भी कर सकते हैं।एलआईसी व्यापारी लगभग एलआईसी कार्यालयों की तरह हैं जहां वे खरीदार को लगभग सभी सेवाएं दे सकते हैं।एलआईसी व्यापारियों के पास एलआईसी सिस्टम तक पहुंच है और इसकी सहायता से, वे उपभोक्ताओं के ऋण, समर्पण, पॉलिसी विवरण और आदि जैसे डेटा के संबंध में विभिन्न नीतियों को देख सकते हैं।

    एलआईसी व्यापारियों और एजेंटों के कार्य क्या हैं?

    प्रीमियम संग्रह के अलावा, एलआईसी व्यापारी और एजेंट अपने ग्राहकों को राइडर्स के साथ निगम के 50 से अधिक उत्पाद संयोजन पेश कर सकते हैं।निगम अपने व्यापारियों के लिए पर्याप्त रूप से सहायक है ताकि उसने अपने काम को निर्दोष बनाने के लिए विभिन्न अद्वितीय बाजार और बिक्री उपकरण प्रस्तुत किए हैं।एलआईसी द्वारा प्रदान की जाने वाली बिक्री, प्रचार और विपणन संपार्श्विक व्यापारियों को अपने व्यवसाय को एक नए स्तर पर ले जाने में मदद करेगी।नीचे एलआईसी व्यापारियों और एजेंटों के कार्यों पर एक नज़र डालें।

    • प्रीमियम के संग्रह के लिए चालान उत्पन्न करें
    • खजांची के पास चालान बनाने का प्रस्ताव
    • लंबित चालान
    • ऑनलाइन चालान का भुगतान करें
    • किसी भी लंबित चालान का अद्यतन
    • जमा इनवॉइस
    • भुगतान चालान प्रश्न
    • कैशियर के लिए योग
    • रसीदें देखी जा सकती हैं

    एलआईसी मर्चेंट या एजेंट कैसे बनें?

    एलआईसी मर्चेंट या एजेंट एक स्वतंत्र इकाई और ठेकेदार है जो कंपनी की ओर से जीवन यापन के लिए प्रीमियम बेचता है और एकत्र करता है।कई व्यक्ति इस पेशे के लिए तैयार हैं क्योंकि एलआईसी देश की एक विश्वसनीय और सबसे पुरानी बीमा कंपनी है।आसानी से एलआईसी एजेंट बनने के लिए, नीचे दिए गए विवरण पर एक नजर डालें।

    आयु मानदंड –एलआईसी एजेंट बनने के लिए, आपकी आयु 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए।उसके लिए, आपकी जन्मतिथि प्रमाण पत्र या आपके आयु प्रमाण के रूप में कोई वैध दस्तावेज आवश्यक है।अगर आपके पास कोई जन्मतिथि प्रमाण पत्र नहीं है तो नजदीकी नगर पालिका या पंचायत में करवाएं।यह एक आवश्यक दस्तावेज है जिसकी आपको आवश्यकता है।

    See also  2024 में भारत की सर्वश्रेष्ठ ट्रेवल इंश्योरेंस योजनाएँ

    स्कूल से 10वींपास करें – एलआईसी मर्चेंट बनने के लिए, आपको किसी स्कूल से 10वींकक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगीऔर स्कूल का जारी और हस्ताक्षरित आधिकारिक प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से समकक्ष प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

    अनिवार्य पैन कार्ड –दस्तावेजों में, यह आखिरी है जिसे आपको निगम का व्यापारी बनने की आवश्यकता होगी।यहां पैन (स्थायी खाता संख्या) नंबर या पैन कार्ड होना अनिवार्य है।इसलिए, यदि आप एलआईसी मर्चेंट या एजेंट बनना चुनते हैं, लेकिन आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो इसे जल्द से जल्द आवश्यक दस्तावेज जमा करके करवाएं।

    इंटरव्यू में उपस्थित हों –यदि आपके पास उपरोक्त सभी दस्तावेज हैं, तो आप एक कदम आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।निगम की नजदीकी आधिकारिक शाखा में जाएं और वहां के विकास अधिकारी से मिलें।विकास अधिकारी साक्षात्कार की व्यवस्था करेंगे।उसमें दिखें।

    प्रशिक्षण प्राप्त करें –यदि आप साक्षात्कार में सफल हो जाते हैं, तो आप कंपनी द्वारा प्रस्तावित प्रशिक्षण प्राप्त करने के पात्र होंगे।प्रशिक्षण कार्यक्रम 25 घंटे का होगा।इस प्रशिक्षण अवधि के संबंध में सभी जानकारी आपको दी जाएगी।

    IRDAI परीक्षा की तैयारी करें –एक बार जब आपकी व्यक्तिगत प्रशिक्षण अवधि समाप्त हो जाती है, तो आपको उसमें उपस्थित होने के लिए IRDAI परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा।अध्ययन सामग्री के लिए आप संबंधित एलआईसी शाखा से पूछ सकते हैं।अनुरोध करने पर, वे आपको निःशुल्क पुस्तकें भी प्रदान कर सकते हैं। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आपको कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे।और आगे बढ़ना है।

    अपॉइंटमेंट लेटर प्राप्त करें –एक बार जब आप IRDAI परीक्षा में सफल हो जाते हैं, तो आपको नियुक्ति पत्र की पेशकश की जाएगी।उस पत्र में एक अद्वितीय कोड होगा।अब, एक व्यक्तिगत साक्षात्कार और आगे के मार्गदर्शन के लिए, आपको एक विकास अधिकारी से मिलने की जरूरत है।आपको एक विशिष्ट विकास अधिकारी द्वारा आपके स्थान के अनुसार सौंपा जाएगा।आपको उपलब्ध कराए गए नियुक्ति पत्र में विकास अधिकारी के नाम और स्थान दोनों का उल्लेख होगा।

    इंटरव्यू और ट्रेनिंग-एलआईसी मर्चेंट या एजेंट बनने की पूरी प्रक्रिया का यह आखिरी चरण है।सौंपा गया विकास अधिकारी फिर से आपका साक्षात्कार लेगा लेकिन साथ ही, आप कुछ अंतर्दृष्टि, मार्गदर्शन और ज्ञान से प्रबुद्ध होंगे।वह आपको एलआईसी मर्चेंट के रूप में अपनी यात्रा कैसे शुरू करें, सफलता की कुंजी और अन्य संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में सलाह देंगे।इस बार थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज होगी।

    यदि आप उपरोक्त सभी चरणों का धार्मिक रूप से पालन करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सफलतापूर्वक एलआईसी व्यापारी या एजेंट बन सकते हैं।

    एलआईसी मर्चेंट पोर्टल की लॉगिन प्रक्रिया क्या है?

    एलआईसी मर्चेंट पोर्टल पर एक सहज लॉगिन प्रक्रिया का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

    • कॉर्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

    एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

    • होमपेज के बाईं ओर ऑनलाइन सेवा टैब के तहत मर्चेंट पोर्टल विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।

    ऑनलाइन सेवा टैब के अंतर्गत मर्चेंट पोर्टल विकल्प

    • क्लिक करने पर, लिंक आपको एक बाहरी साइट पर ले जाएगा।
    • लॉगिन विकल्प चुनें।

    लिंक पर क्लिक करने पर आप एक बाहरी साइट पर पहुंच जाएंगे

    • बिना किसी गलती के अपना यूनिक यूजर आईडी और पासवर्ड डालें।
    • फिर, विवरण जमा करें और लॉगिन किया जाता है।

    विवरण जमा करें और लॉगिन हो गया

    एलआईसी मर्चेंट पोर्टल का पासवर्ड भूल जाने पर क्या होगा?

    यहां तक ​​कि अगर आप लॉग इन करने के लिए अपना पासवर्ड भूल जाते हैं, तो भी तनावमुक्त रहें।नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस स्थिति से बाहर आ सकते हैं।

    • भारतीय जीवन निगम (एलआईसी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    See also  भारत में 2024 के सर्वश्रेष्ठ कैंसर इंश्योरेंस प्लान्स: एक विस्तृत गाइड

    एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

    • ऑनलाइन सर्विसेज टैब के तहत आपको मर्चेंट पोर्टल का विकल्प मिलेगा।उस पर क्लिक करें।

    ऑनलाइन सेवा टैब के अंतर्गत मर्चेंट पोर्टल विकल्प

    • लॉगिन विकल्प के लिए जाएं।

    लिंक पर क्लिक करने पर आप एक बाहरी साइट पर पहुंच जाएंगे

    • एलआईसी के पोर्टल लॉग इन पेज परआपको ‘फॉरगॉट पासवर्ड’ का विकल्प मिलेगा।उस पर क्लिक करें।

    विवरण जमा करें और लॉगिन हो गया

    • वहां अपना विशिष्ट यूजर आईडी और पंजीकृत ईमेल आईडी दर्ज करें और ‘मेल न्यू पासवर्ड’ विकल्प पर क्लिक करें।

    अपनी विशिष्ट उपयोगकर्ता आईडी और पंजीकृत ईमेल आईडी दर्ज करें

    • कंपनी की ओर से आपके दिए गए मेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा, जिसमें एक नया पासवर्ड होगा।
    • फिर, नया पासवर्ड दर्ज करके आगे बढ़ें और आपका काम हो गया।
    • बेहतर सुरक्षा के लिए आप अपनी सुविधानुसार अपना खुद का पासवर्ड बना सकते हैं।ऐसा करने के लिए, आगे के निर्देशों का पालन करें।

    एलआईसी मर्चेंट पोर्टल के लिए ईमेल आईडी कैसे अपडेट करें?

    किसी भी प्रकार के ऑनलाइन लेनदेन को करने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप प्रीमियम संग्रह के लिए लॉगिन ओटीपी प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो आपको एजेंसी मास्टर में उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार अपनी ईमेल आईडी को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है।यदि आप ओटीपी को परेशानी मुक्त तरीके से प्राप्त करने के लिए अपनी ईमेल आईडी को अपडेट करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

    • एलआईसी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

    एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

    • ऑनलाइन सेवा टैब के तहत, मर्चेंट पोर्टल विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।

    ऑनलाइन सेवा टैब के अंतर्गत मर्चेंट पोर्टल विकल्प

    • एलआईसी का पोर्टल लॉगिन पेज खोलने के लिए लॉग इन विकल्प चुनें।

    लिंक पर क्लिक करने पर आप एक बाहरी साइट पर पहुंच जाएंगे

    • ‘अपडेट ईमेल आईडी टू गेट ओटीपी’ विकल्प पर क्लिक करें।

    विवरण जमा करें और लॉगिन हो गया

    • आवश्यक विवरण जैसे यूजर आईडी, पासवर्ड और ईमेल आईडी भरें।

    आवश्यक विवरण जैसे यूजर आईडी पासवर्ड और ईमेल आईडी भरें

    • फिर, अपडेट विकल्प पर क्लिक करें और आपका काम हो गया।
    • याद रखें कि आपके द्वारा दर्ज की गई ईमेल आईडी एजेंसी मास्टर में उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार ही होनी चाहिए।

    एलआईसी मर्चेंट पोर्टल के लिए ऑनलाइन चालान भुगतान उत्पन्न करने के लिए नेट बैंकिंग का उपयोग

    एलआईसी मर्चेंट पोर्टल प्लेटफॉर्म की मदद से एक एलआईसी व्यापारी आसानी से चालान का भुगतान करने के लिए नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकता है जिसमें नकद शामिल है।उसके लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

    • भारतीय जीवन निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने मर्चेंट पोर्टल पर लॉग इन करें।
    • फिर मर्चेंट टूल्स पर जाएं और ‘पे इनवॉइस ऑनलाइन’ विकल्प चुनें और उस पर क्लिक करें।
    • सभी लंबित चालान आपके सामने प्रदर्शित होंगे।उनमें से, आप अपनी पसंद के अनुसार एक का चयन कर सकते हैं और सबमिट कर सकते हैं।
    • अपने चालान भुगतान की शेष राशि की दोबारा जांच करें और इसकी पुष्टि करें।
    • फिर, आप ऑनलाइन भुगतान के लिए अपना बैंक चुन सकते हैं और आपको चयनित बैंक के भुगतान पोर्टल पर निर्देशित किया जाएगा।
    • राशि का भुगतान करें।सफल भुगतान पर, आपको निगम की वेबसाइट पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
    • वहां आपकी पीजी आईडी प्रदर्शित होगी और यदि आवश्यक हो तो आप उन्हें अपनी भुगतान पावती प्रिंट करने की अनुमति दे सकते हैं।

    एलआईसी व्यापारी शिकायतें क्या हैं?

    एक व्यापारी के रूप में, यदि आपको निगम के खिलाफ कोई शिकायत है तो आप उन्हें एलआईसी व्यापारी शिकायत अनुभाग में लिख सकते हैं।स्पष्ट निर्देशों के लिए, नीचे दिए गए विवरण का पालन करें।

    • एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट से मर्चेंट पोर्टल का पेज खोलें।
      • अपना विशिष्ट यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर अपने मर्चेंट पोर्टल में लॉग इन करें।
      • अब ड्रॉप-डाउन मेन्यू से चुने गए एलआईसी मर्चेंट कंप्लेंट्स ऑप्शन पर क्लिक करें।
      • अपनी शिकायतों को लिखें ताकि निगम उन्हें हल कर सके और फिर उन्हें जमा कर सके।
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    सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न

    1. एलआईसी के लिए एक व्यापारी किन ई-सेवाओं का लाभ उठा सकता है?

    एक एलआईसी व्यापारी निम्नलिखित ई-सेवाओं का लाभ उठा सकता है, जब वह उसके लिए पंजीकृत हो जाता है।

    • ऑनलाइन भुगतान
    • नीति की स्थिति
    • बोनस स्थिति
    • ऋण की स्थिति
    • दावों की स्थिति
    • पुनरुद्धार उद्धरण
    • प्रीमियम देय कैलेंडर
    • प्रीमियम भुगतान प्रमाणपत्र
    • पॉलिसी बांड/प्रस्ताव प्रपत्र छवि
    • शिकायत पंजीकरण
    • बीमाकर्ता के पास शिकायत/शिकायत दर्ज करने की सुविधा
    • विभिन्न सेवाओं और ऑनलाइन प्रपत्रों की प्रक्रिया

    2. मैं एक एलआईसी मर्चेंट हूं, लेकिन मैं प्रीमियम रसीद को देखने और प्रिंट करने में असमर्थ हूं।मुझे क्या करना चाहिए?

    प्रीमियम रसीदें या चालान बनाने के मामले में, रसीद के साथ वेबसाइट पर एक नई विंडो खुलेगी।एलआईसी ऐसी प्रीमियम प्राप्तियों और चालानों को प्रदर्शित करने के लिए एक पॉप-अप विंडो का उपयोग करता है।यदि चालान स्वचालित रूप से नहीं बनते हैं, तो आप निम्न कार्य कर सकते हैं।

    • या तो, आप ‘यहां क्लिक करें’ विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।और इसके साथ ही इनवॉइस के साथ एक नई विंडो खुलेगी।
    • या आप मर्चेंट टूल्स सेक्शन में जा सकते हैं और वहां आपको ‘क्वेरी’ विकल्प मिलेगा।उस पर क्लिक करें।फिर, यदि उनके पास रसीद संख्या है, तो आप ‘रसीद देखें’ विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
    • अन्यथा, आप अपनी समस्या का समाधान करने के लिए निगम की ग्राहक सेवा सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

    3. क्या एलआईसी मर्चेंट पोर्टल के माध्यम से भुगतान करना सुरक्षित है?

    एलआईसी मर्चेंट पोर्टल पूरी तरह से सुरक्षित, प्रामाणिक और एलआईसी के स्वामित्व में है।

    4. एलआईसी व्यापारियों के लिए ग्राहक सेवा विवरण क्या हैं?

    किसी भी प्रश्न, शिकायत या समस्या के लिए, एलआईसी व्यापारी और एजेंट निम्नलिखित विकल्पों में से किसी एक का लाभ उठाकर निगम से संपर्क कर सकते हैं।

    ईमेल आईडी:Agent_support@licindia.com, dev_support@licindia.com

    फोन नंबर:022-67090501 या 022-67090502

    5. क्या एलआईसी के पास व्यापारियों और एजेंटों के लिए आधार संख्या को एसएमएस के माध्यम से जोड़ने की सुविधा है?

    नहीं, अब तक एलआईसी के पास आधार नंबर को एसएमएस या व्हाट्सएप के जरिए लिंक करने की सुविधा नहीं है।

    6. क्या मुझे अपना एलआईसी मर्चेंट पासवर्ड नियमित रूप से बदलने की आवश्यकता है?

    बेहतर सुरक्षा के लिए कॉरपोरेशन स्वयं आपके एलआईसी मर्चेंट पासवर्ड को नियमित रूप से हर 15 दिनों में कम से कम एक बार बदलने की सलाह देता है।

    7. आईप्रपोजल क्या है?

    IProposal SBA या अधिकार प्राप्त एजेंट के संलग्न शाखा कार्यालय को प्रस्ताव डेटा ऑनलाइन जमा करने का एक तंत्र है।एक बार एक आईप्रपोजल सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद, डेटा नेटवर्क का उपयोग करके शाखा को भेजा जाता है, और एक प्रस्ताव संख्या स्वचालित रूप से शाखा से प्राप्त की जाती है और डेटा को शाखा प्रस्ताव मास्टर के साथ मिला दिया जाता है।

    8. क्या मर्चेंट पोर्टल के माध्यम से भुगतान करने के लिए मेरे पास एक ईमेल खाता होना चाहिए?हां, ओटीपी जनरेट करने के लिए एक ईमेल खाता होना अनिवार्य है, जो भुगतान का एक अनिवार्य हिस्सा है।

    9. क्या व्यापारी या एजेंट एलआईसी के आधिकारिक कर्मचारी हैं?

    हां, वे आधिकारिक तौर पर निगम द्वारा नियुक्त किए जाते हैं।

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